वीडियो साझा करने के लिए यूट्यूब, वेब साइट। यह 14 फरवरी, 2005 को स्टीव चेन, चाड हर्ले और जावेद करीम, अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी पेपाल के तीन पूर्व कर्मचारियों द्वारा पंजीकृत किया गया था। उनका यह विचार था कि आम लोगों को अपने "होम वीडियो" साझा करने में मज़ा आएगा। कंपनी का मुख्यालय सैन ब्रूनो, कैलिफोर्निया में है।
स्टीव चेन और चाड हर्ले
स्टीव चेन और चाड हर्ले
2007 में एक साक्षात्कार के दौरान स्टीव चेन (बीच में) और चाड हर्ले (दाएं)।
© जॉय इतो (सीसी बाय 2.0)
मई 2005 में सीमित ("बीटा") आधार पर साइट के खुलने के कुछ ही समय बाद, यह प्रति दिन लगभग 30,000 आगंतुकों को आकर्षित कर रहा था। 15 दिसंबर, 2005 को जब YouTube आधिकारिक रूप से लॉन्च हुआ, तब तक यह प्रतिदिन दो मिलियन से अधिक वीडियो दृश्य प्रस्तुत कर रहा था। जनवरी 2006 तक यह संख्या बढ़कर 25 मिलियन से अधिक हो गई थी। साइट पर उपलब्ध वीडियो की संख्या मार्च 2006 में 25 मिलियन को पार कर गई, जिसमें 20,000 से अधिक नए वीडियो दैनिक आधार पर अपलोड किए गए। 2006 की गर्मियों तक, YouTube प्रति दिन 100 मिलियन से अधिक वीडियो परोस रहा था, और साइट पर अपलोड किए जा रहे वीडियो की संख्या में धीमा होने का कोई संकेत नहीं दिखा।
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YouTube पर ट्रैफ़िक में अत्यधिक वृद्धि ने अपनी समस्याओं का एक सेट बनाया। कंपनी को लगातार अधिक कंप्यूटर उपकरण और इंटरनेट के लिए अधिक ब्रॉडबैंड कनेक्शन खरीदने पड़ते थे। इसके अलावा, YouTube को संभावित मुकदमेबाजी के लिए अधिक वित्तीय संसाधन आवंटित करने के लिए मजबूर किया गया था, क्योंकि कई मीडिया कंपनियों ने पाया कि YouTube पर अपलोड किए गए कुछ वीडियो में कॉपीराइट सामग्री थी। अपनी वेब साइट के व्यावसायीकरण में सीमित सफलता या इसकी बढ़ती लागत को नियंत्रित करने के साथ, YouTube ने एक खरीदार की तलाश शुरू की।
2005 में अमेरिकी सर्च इंजन कंपनी Google Inc. ने एक वीडियो सेवा, Google वीडियो लॉन्च की थी, लेकिन यह अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करने में विफल रही, औरनवंबर 2006 में Google को स्टॉक में $1.65 बिलियन में YouTube खरीदने के लिए प्रेरित किया गया। हालांकि, वेब साइटों को मर्ज करने के बजाय, Google ने YouTube का संचालन पहले की तरह जारी रखा। कॉपीराइट-उल्लंघन के मुकदमों के जोखिम को कम करने के लिए, Google ने कई मनोरंजन कंपनियों के साथ सौदेबाजी की, जो YouTube पर कॉपीराइट की गई वीडियो सामग्री को प्रदर्शित करने की अनुमति देगी और YouTube उपयोगकर्ताओं को अपने वीडियो में कुछ कॉपीराइट किए गए गीतों को शामिल करने का अधिकार देगी। यह YouTube से हजारों कॉपीराइट वीडियो फ़ाइलों को हटाने के लिए भी सहमत हुआ। नवंबर 2008 में, Google ने मेट्रो-गोल्डविन-मेयर, इंक. (MGM) के साथ एक समझौता किया, जिसमें स्टूडियो की कुछ पूर्ण-लंबाई वाली फ़िल्में और टेलीविज़न शो दिखाने के लिए, प्रसारण देखने के लिए स्वतंत्र थे, कार्यक्रमों के साथ-साथ विज्ञापन चल रहे थे।
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